पढ़ाई पूरी करने के लिए भारतीय लड़की ने किया फिल्मों का रूख, पर जब सच्चाई पता चली तो ..

अच्छी शिक्षा पाना सब चाहते हैं इसको लेकर पूरी दुनिया में युवक युवतियां बेहतर शिक्षा पाने का प्रयास करते हैं । शिक्षा की राह में जिन लोगों की गरीबी आती है। युवा पार्ट टाइम जॉब करके भी अपने शिक्षा को हासिल करने में पीछे नहीं रहते। लेकिन भारतीय मां की बेटी ने पार्ट टाइम जॉब ऐसा चुना जब उसकी जानकारी लोगों को हुई तो लोग दंग रह गए।

हम बात कर रहे हैं ड्यूक यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली लड़की  मिरियम वीक्स Mmiriam weeks  ( बेले नॉक्स )की। हर युवती की तरह लॉरेन ने भी उच्च शिक्षा के लिए यूनिवर्सिटी में लॉ की डिग्री हासिल करने के लिए नामांकन कराया। उसने होटल में वेटर की नौकरी की ताकि स्कूल कॉलेज की फीस भर सके, लेकिन ड्यूक यूनिवर्सिटी की फीस भारी-भरकम फीस थी, जिसको भर कर पाना छोटी सी नौकरी के लिए संभव नहीं था। उनके माता-पिता भी इतना पैसा खर्च कर पाने में असक्षम थे। 

सहेली के मजाक को गंभीरता से लिया और बन गई पोर्न स्टार 

 मिरियम वीक्स ( born on 9 June 1995 )पढ़ाई के लिए आर्थिक रूप से असक्षम महसूस कर रही थी। ऐसे में उसकी सहेली ने मजाक में ही उसे कहा कि ढेर पैसे कमाने हैं तो क्यों नहीं पोर्न स्टार बन जाती हो उसने शायद यह बात मजाक में कही होगी, लेकिन मिरियम को यह बात दिमाग घर कर गई। फिर मिरियम वीक्स ने इंटरनेट पर पोर्न फिल्मों में काम करने का विज्ञापन देखा उसके बाद उसने एक जगह फॉर्म भरा और वहां गई वहां पर उसके साथ बड़ा  बुरा बर्ताव किया। जिसके बाद वह हैरान रह गई हालांकि उसके बाद दूसरी जगह उसे प्रोफेशनल लोग मिले और फिर वहां से उसके पोर्न स्टार बनने की कहानी शुरू हुई मिरियम अब बेला नॉक्स (Bella Knox) के नाम से पोर्न  की दुनिया में तहलका मचाने लगी।

कुछ दिन तो सब कुछ ठीक-ठाक रहा लेकिन एक सहपाठी ने उसका पोर्न वीडियो देख लिया जिसके बाद यह बात पूरे कॉलेज में फैल गई सबने उसका मजाक उड़ाया। अंत में उसने खुद को सबके सामने आने का फैसला किया।

उसने मीडिया को सब कुछ बताया 

फिर मिरियम वीक्स ( बेले नॉक्स) ने एक इंटरव्यू में प्रेस को बताया कि अन्य कामों की अपेक्षा पैसों के लिए पोर्न फिल्मों में काम करना उसे ज्यादा सम्मान जनक लगता है और यह काम उसके मिजाज के मुताबिक भी लगता है। ड्यूक यूनिवर्सिटी की प्रेस की ओर से लिए गए इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि पोर्न फिल्मों में काम करना उसे इतना ज्यादा पसंद है कि पोर्नलैंड उसे उसका घर जैसे ही लगता है।

बैंक से कर्ज लेने के बजाए बनी पोर्न स्टार
जानकारी के अनुसार बेले ने बैंक से एजूकेशन लोन लेकर कर्ज लेने से बेहतर ‌पोर्न फिल्मों में काम करना समझा ताकि उसे कर्ज की टेंशन न रहे। उसने मी‌डिया को बताया कि इससे पहले वह होटलों में वेटर का काम कर चुकी हैं। यहां उसे चार सौ रुपये डॉलर प्रति माह वेतन दिया जाता था जो उनकी पढ़ाई के हिसाब से नाकाफी था
बेले ने ज्यादा पैसे कमाने के लिए पोर्न फिल्मों काम करने निर्णय लिया। उसने कुल नौ पोर्न फिल्मों में काम किया है। इन फिल्मों में से कुछ पूरी तरह से ग्राफिक नेचर की हैं। पोर्न फिल्म में काम करने लिए अमेरिका में एक हजार डॉलर से चार हजार डॉलर प्रति फिल्म के हिसाब से मिलते हैं।

मिरियम वीक्स  की ओर से पोर्न फिल्म में काम करने की बात तब सामने आई जब उनके कॉलेज के ही एक सहपाठी ने उसे एक फिल्म में पहचान लिया। इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रेस के इंटरव्यू के माध्यम से बात सामने आई जिसमें मिरियम ने कई आश्चर्यजनक खुलासे किए। उसने प्रेस को बताया कि वह व्यक्तिगत स्वतंत्रता की वकालत करेगी। उन्होंने कहा कि उन्हें यह स्वतंत्रता है कि वह अपने शरीर के साथ मनमर्जी का व्यवहार करें जिसमें कि उन्हें खुशी मिलती है।
कॉलेज की फीस चुकाने के ‌लिए अमेरिकन स्टूडेंट मिरियम के द्वारा पोर्न फिल्मों में काम करने को लेकर अमेरिका के तमाम मीडिया हाउसों और वहां के लोगों के बीच महंगी शिक्षा व व्यक्तिगत स्वतंत्रता चर्चा का विषय बनी हुई है।

अमेरिका में शिक्षा के ‌लिए करीब 4 करोड़ लोग एजुकेशन लोन लेते हैं, जो एक लाख डॉलर प्रति व्यक्ति के हिसाब से है।

एजुकेशन लोन के रूप में सस्ती दर पर मिलने वाले कर्ज को वहां के लोगों को वर्किंग लाइफ के दौरान आसान किस्तों में कर्ज अदा करने की सुविधा है जिसका उपयोग वहां के अधिकांश लोग करते हैं। अब यहां चर्चा का केंद्र बिंदू महंगी ‌शिक्षा के अलावा व्यक्तिगत संबंधों की स्वतंत्रता व फ्रीडम ऑप च्वाइस जैसे मुद्दे हैं।

मिरियम वीक्स ने अपनी पहचान का किया खुलासा
कॉलेज फीस के लिए पोर्न फिल्मों में काम करके चर्चा में आई स्टूडेंट मिरियम वीक्स ने अपनी पहचान का खुलासा किया है। उन्होंने अपने खुलासे में न केवल अपने नाम का खुलासा किया बल्कि अपनी प्राइवेट पिक्स भी ऑन लाइन कर दी हैं।

पढ़ाई के ‌लिए पोर्न फिल्मों में काम करने को लेकर ड्यूक यूनिवर्सिटी की प्रेस विंग ने स्टूडेंट मिरियम वीक्स का ‌एक इंटरव्यू लिया और यूनिवर्सिटी के जर्नल पर इस खबर को प्रकाशित किया। इसके बाद ड्यूक यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट लॉरेल ने अपना नाम व पहचान का खुलासा एक ऑनलाइन पोर्टल के जर‌िए किया।

पोर्टल में प्रकाशित कॉलम के मुताबिक मिरियम वीक्स का वास्तविक नाम बेले नॉक्स है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि बेले नॉक्स अपना नाम बता कर ही संतुष्ट नहीं हुई, बल्कि उसने अपने ट्विट्टर एकाउंट के जरिए अश्लील फोटो भी पोस्ट किए जो पोर्न फिल्मों में काम के दौरान लिए गए थे।

Awards and nominations

YearCeremonyResultCategoryWork
2014Fanny AwardWonNew Girl on the Block (Female Newcomer of the Year)
2015AVN AwardNominatedBest New Starlet[39]
NominatedMainstream Star of the Year[39]
XBIZ AwardNominatedBest New Starlet[40]
NominatedCrossover Star of the Year[40]
NominatedBest Scene - All-Girl (with Lisa Ann & Nina Hartley)[40]Lisa Ann's School of MILF 2: The Education of Belle Knox
WonMarketing Campaign of the Year[41]
XRCO AwardNominatedMainstream Adult Media Favorite[42]


Comments

Popular posts from this blog

Meetii Kalher : भारतीय मूल की कनाडाई पंजाबी गायिका जिसने अब एडल्ट फिल्मो में काम करना शुरू कर दिया

Shraddha Kapoor biography in hindi

Ella Knox biography बॉयोग्राफी